Sunday, July 24, 2011

पर्यावरण प्रहरी पर भारी हरियाली के दुश्मन

अमृत सचदेवा, फाजिल्का

एक तरफ सरकार 'नन्हीं छांव' अभियान चलाकर व एनजीओ अलग अलग अभियानों के तहत वृक्षारोपण कर पंजाब में वनों का जरूरी रकबा पूरा करने में जुटे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खुद तो पर्यावरण संरक्षण में सहयोग नहीं करते बल्कि दूसरों के प्रयासों को विफल बनाने में जुटे रहते हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण स्थानीय गांधी मोहल्ले का पीपल वाला चौक है, जहां एक दुकानदार द्वारा अपनी दुकान के सामने सड़क पर लगाए वृक्ष को फलने, फूलने से पहले ही कोई व्यक्ति खतरनाक रसायन डालकर जला देता है। पर्यावरण का उक्त दुश्मन कितना शातिर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वृक्ष लगाने वाले दुकानदार द्वारा चोर को रंगेहाथ पकड़ने के लिए लगाए सीसीटीवी कैमरे को भी धोखा दे वह वृक्ष पर खतरनाक रसायन छिड़क जाता है।

वृक्ष लगाकर पर्यावरण सहेजने वाले मै. नानक चंद लखविंदर कुमार के मालिक नानक चंद ने बताया कि उन्होंने करीब आठ महीने पहले अपनी दुकान के बिल्कुल बाहर सड़क किनारे बकायन का वृक्ष लगाया था। वह वृक्ष अब तक छांव देने वाला बन जाना था लेकिन जब भी वृक्ष फलने-फूलने लगता है, उस पर कोई व्यक्ति खतरनाक रसायन छिड़ककर उसे जला देता है। चार बार ऐसा होने पर उन्होंने उक्त व्यक्ति को रंगेहाथ पकड़ने के लिए वृक्ष की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगवा दिया। लेकिन वह इतना शातिर है कि उसने 21 जुलाई को दिनदहाड़े सीसीटीवी कैमरे की जद में आए बिना ही वृक्ष पर रसायन डालकर उसे जला दिया। शाम चार बजे जब वह दुकान से बाहर आए तो उन्होंने देखा कि वृक्ष के पत्ते जले हुए थे। उन्होंने एक पत्ते को सूंघकर देखा तो पता चला कि उस पर किसी खतरनाक रसायन का छिड़काव किया गया था।

दुकानदार नानक चंद ने बताया कि वह भी वृक्ष को बचाने के लिए अडिग हैं, इसके लिए वह न केवल वृक्ष को नष्ट करने वाले व्यक्ति को रंगेहाथ पकड़ेंगे बल्कि उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करवाएंगे।

No comments: