Friday, November 21, 2008

फ्लाई ओवर निर्माण में सुरक्षा मानक रखे ताक पर

Nov 19, 09:10 pm
Amrit Sachdeva

फाजिल्का -फिरोजपुर-फाजिल्का मार्ग पर स्थानीय रेलवे क्रासिंग के ऊपर बनाया जा रहे फ्लाई ओवर निर्माण कार्य में निर्माता कंपनी चेतक प्राइवेट लिमिटेड ने राहगीरों की सुरक्षा के लिए अपनाए जाने वाले मानकों को ताक पर रख दिया है। नतीजतन पुल निर्माण के निकट से प्रतिदिन हजारों वाहनों व पैदल यात्रियों को जहां अपनी जान हथेली पर रख वहां से गुजरना पड़ रहा है, वहीं कंपनी के लालच के चलते जरूरत से ज्यादा लंबे बनाए जा रहे पुल के आसपास के सैकड़ों दुकानदारों का कामकाज ठप हो गया है।

उल्लेखनीय है कि देश भर में जहां भी फ्लाई ओवर या अंडर ब्रिज बनाने का काम चलता है, वहां निर्माता कंपनी या सरकारी विभाग को निर्माण कार्य के आसपास शीट्स की दीवार लगाकर भीतर ही भीतर काम करना होता है। इसके अलावा वहां से गुजरने वाले ट्रैफिक के सही संचालन के लिए वैकल्पिक मार्ग भी बनाकर देना होता है, लेकिन फाजिल्का पुल निर्माण मामले में निर्माता कंपनी अपने पैसे बचाने के चक्कर में कोई भी सुरक्षा मानक नहीं अपना रही। रेलवे क्रासिंग के दोनों ओर पुल के लिए स्थापित किए जा रहे पिल्लरों के लिए खोदे गढ्डें जस के तस खुले ही पड़े है, जिससे तेज रफ्तार वाहनों या पैदल यात्रियों के उनमें गिरने का अंदेशा बना है। कारण यह है कि कंपनी ने पुल निर्माण के दौरान कोई वैकल्पिक मार्ग बनाकर नहीं दिया है। इसके चलते एक मजदूर गढ्डों के कारण कच्ची मिट्टी के निकट बनी दीवार में दबकर अपनी जान गवां चुका है, लेकिन कंपनी के कानों पर जूं तक नहीं रेगी। वहीं, निर्माणाधीन पुल की जरूरत से ज्यादा लंबाई भी आसपास के सैकड़ों दुकानदारों के जी का जंजाल बनी हुई है। दुकानदारों का कहना है कि आमतौर पर बनाए जाने वाले पुलों की अधिकतम लंबाई छह सौ मीटर होती है, लेकिन फाजिल्का में पुल बनाने वाली प्राइवेट कंपनी लोगों से अधिक टोल टैक्स उगाहने के लिए नौ सौ मीटर लंबा पुल बना रही है।

सुरक्षा मानकों का हर हाल में करवाया जाएगा पालन : सेठी

फाजिल्का: फ्लाई ओवर की जरूरत से ज्यादा लंबाई व सुरक्षा मानकों में बरती जा रही कोताही के खिलाफ पुल के दोनों ओर के दुकानदारों ने मोर्चा खोल दिया है। बुधवार को फाजिल्का-फिरोजपुर मार्ग के सैकड़ों दुकानदारों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने पुल निर्माण के गलत ढंग के खिलाफ नगर परिषद अध्यक्ष अनिल सेठी व ईओ से शिकायत की और तत्काल प्रभाव से पुल निर्माण रुकवाने की मांग की। इस पर परिषद अध्यक्ष सेठी ने दुकानदारों को विश्वास दिलाया कि सुरक्षा मानकों की जांच की जाएगी और अनियमितता पाए जाने पर पुल निर्माण रुकवा कर कंपनी को पहले सुरक्षा के बंदोबस्त करने के लिए कहा जाएगा।

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/punjab/4_2_5002518_1.html

No comments: