Sunday, February 13, 2011

राजनीतिक इच्छा शक्ति से सुधरेगी बाधा

अमृत सचदेवा, फाजिल्का

कौन कहता है कि आसमां में छेद नहीं होता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो, कहावत सूख चुकी बाधा झील को सजीव करने के प्रयास में सही साबित हो सकती है। बशर्ते इस कार्य के लिए जुटे सामाजिक संगठनों को राजनीतिक इच्छा शक्ति का सहारा मिल जाए। अगर स्थानीय विधायक प्रयास करें तो झील को फिर से आबाद करने के लिए न केवल गांव की पंचायत से जमीन मिल सकती है बल्कि उसे रिचार्ज करने के लिए पानी भी गंग कैनाल की एस्केप से मिल सकता है।

उल्लेखनीय है कि पर्यटन स्थल एवं पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित होने की क्षमता वाली बाधा झील को फिर से सजीव करने के लिए सिर्फ गांव की पंचायत द्वारा झील के तल पर कृषि बंद करवाना और झील के पानी की बारी नियमित रूप से पानी मिलना जरूरी है। अगर स्थानीय विधायक सुरजीत ज्याणी चाहें तो पंचायत से जमीन ले सकते हैं। पंचायत को सिर्फ एक साल के ठेका का त्याग करना होगा जो महज एक लाख 20 हजार रुपये आता है। एक साल बाद उस झील में मछली पालन के ठेका राशि से दोगुनी आय होने लगेगी। वहीं विधायक ज्याणी ही सिंचाई विभाग द्वारा इस झील के लिए मंजूर पानी, जोकि बंद कर दिया गया है, फिर से शुरू करवा सकते हैं। इरीगेशन विभाग के एसई भगवंत सिंह वैरड़ ने कहा कि बाधा झील को भरने के लिए उसकी पानी की बारी व कुछ समय के लिए विशेष रूप से अलग-अलग नहरों के एस्केप से पानी लेना काफी है।

-----------

विधायक से मिलेगा एनजीओ का शिष्टमंडल

फाजिल्का : बाधा झील को सजीव करने के लिए प्रयासरत ग्रेजुएट वेलफेयर एसोसिएशन के संरक्षक भूपेंद्र सिंह व सचिव नवदीप असीजा ने बताया कि बाधा झील को पंचायत से लेकर उसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए एसोसिएशन मछली पालन का काम शुरू होने तक पंचायत को ठेका राशि अपने पल्ले से देने को भी तैयार है। इसके अलावा सजराना में सेमग्रस्त इलाके के पानी में मछली पालन के लिए तैयार होने वाली मछलियों की ब्रीड जोकि अब तक दूसरे राज्यों से मंगवानी पड़ती है, का उत्पादन बाधा झील में करने की सुविधा मिल जाएगी।

-----------------

बाधा झील का विकास जरूर करवाएंगे : विधायक

फाजिल्का: इस बारे में विधायक सुरजीत ज्याणी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अगर फाजिल्का में पर्यटन के विकास के लिए बाधा झील को सजीव किया जाना जरूरी है तो वह एनजीओ का हर कदम पर साथ देंगे। पंचायत से जमीन लेने से लेकर झील को रिचार्ज करने के लिए पानी का प्रबंध करने में वह हर सहयोग करेंगे।

No comments: