Saturday, May 28, 2011

होशियारपुर में चलेगा ईको रिक्शा

पंजाब सरकार के पर्यटन विभाग की तरफ से ईको रिक्शा मुहिम पंजाब के विभिन्न जिलों में चलाई जा रही है। इस मुहिम को होशियारपुर में चलाने संबंधी डीसी धर्मदत्त तरनाच ने बैठक की। डीसी ने कहा कि शहर में चल रहे ऑटो रिक्शा की तरफ से फैलाए जा रहे प्रदूषण को कम करने व शहर के तंग बाजारों में जाने के लिए आधुनिक किस्म के ईको रिक्शा चलाए जा रहे हैं। 

इन ऑटो रिक्शा से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। ईको रिक्शा पुराने चलाए जा रहे रिक्शों से 20 किलो कम वजनी होंगे। इन रिक्शों में एफएम रेडियो, फस्ट एड बाक्स, शहर का नक्शा, मोबाइल काल की सुविधा होगी। इससे रिक्शा में जाने वाले सवारी मोबाइल फोन पर ही रिक्शा चालक को अपने पास बुला सकेगी। रिक्शा चालक की तरफ से 50 रुपए वार्षिक देने पर उसका एक लाख रुपए का बीमा भी हो पाएगा। इस दौरान ट्रैफिक समस्या को हल करने के लिए भी बैठक की गई। उन्होंने कहा कि बाजारों में दुकानदारों की तरफ से सड़कों पर किए गए नाजायज कब्जों को हटाने की मुहिम चलाई जाए, ताकि शहर के ट्रैफिक को सुचारू ढंग से चलाया जा सके।

बैठक में एडीसी हरमिंदर सिंह, बीएस धालीवाल, एएस धामी, डा. शाम लाल महाजन, विजय कुमार शर्मा, आरपी सिन्हा, मनजीत सिंह, परमजीत सिंह व अन्य उपस्थित थे।

No comments: