Monday, October 24, 2011

दोना नानका प्राइमरी स्कूल : मिट्टी जो उगल रही सोना

जागरण संवाददाता, फाजिल्का

प्रतिभा मापने का पैमाना क्या हो सकता है, कुछ भी नहीं। वैसे ही जिले के गांव दोना नानका के होनहार बच्चों की प्रतिभा का कोई पैमाना नजर नहीं आ रहा। स्कूल के बच्चों ने ब्लाक स्तरीय पहाड़ा मुकाबलों में पहली से पांचवीं कक्षा तक की सभी 15 स्थानों पर कब्जा करके इस बात को और पुख्ता कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि दोना नानका के प्राइमरी स्कूल की दो छात्राएं दो साल पहले पांचवीं कक्षा में पूरे पंजाब में अव्वल स्थान हासिल कर चुकी हैं। इसके अलावा इस स्कूल के बच्चे राष्ट्रीय स्तर तक के पहाड़ा मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अव्वल स्थान हासिल कर चुके हैं। आम सरकारी स्कूलों से उलट इस स्कूल में अध्यापकों ने विशेष रुचि दिखाते हुए लाइब्रेरी व कंप्यूटर लैब अपनी तरफ से स्थापित कर रखी है, ताकि बच्चों का सर्वपक्षीय विकास हो सके। स्कूल में सफाई व्यवस्था, बच्चों के बैठने के प्रबंध, स्वच्छ पेयजल का सुचारु प्रबंध स्टाफ ने खुद रुचि दिखाते हुए किया है। यहां तक कि इस स्कूल के बच्चे प्राइवेट स्कूलों की तरह यूनिफार्म पहनकर व सही ढंग से टाई बेल्ट लगाकर आते हैं। यह सब स्कूल के इंचार्ज मास्टर लवजीत सिंह के कुशल नेतृत्व में हो रहा है।

उन्हीं के नेतृत्व में सरकारी प्राइमरी स्कूल में संपन्न ब्लाक स्तरीय पहाड़ा मुकाबलों में दोना नानका के पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चे शामिल हुए। इस मुकाबले में फाजिल्का शिक्षा ब्लाक दो के कलस्टर लेवल पर जीत हासिल करके आए सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया। लेकिन उन सभी बच्चों को पछाड़ते हुए पहली से पांचवीं कक्षा तक की प्रथम 15 स्थानों पर दोना नानका के बच्चों ने कब्जा कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

मुकाबले संपन्न करवा रहे अधिकारी गुरदयाल सिंह व अन्य स्टाफ ने इंचार्ज लवजीत सिंह व स्कूल के सारे स्टाफ को इस जीत की बधाई दी व अव्वल बच्चों को सम्मानित किया।

No comments: