Tuesday, April 12, 2011

विद्यार्थियों ने तैयार की मिनी जीप

नैनो की तरह संत कबीर पॉलीटेक्नीक कालेज के इंजीनियरिंग छात्रों ने कम खर्च पर एक मिनी जीप तैयार की है। जिसमें 4 लोग बैठ सकते हैं और उसे घरेलू कार्यों में प्रयोग किया जा सकता है। जीप तैयार करने वाले राज कुमार और वरिंद्र पाल गांव मम्मूखेड़ा, अबोहर के राजपाल, जलालाबाद के सुखबीर सिंह और गांव झोटियांवाली के विनय कुमार व राजपाल कालेज मैकेनिकल के 6वें सेमेस्टर के छात्र हैं। कालेज के छात्रों ने जीप कालेज को समर्पित कर दी है।

खर्च सिर्फ 30 हजार : मार्केट से अगर जीप खरीद करनी हो तो डेढ़ से दो लाख रुपए खर्च होता है, लेकिन इन छात्रों ने मात्र 30 हजार रुपए खर्च करके जीप तैयार कर ली। जीप का वजन करीब डेढ़ क्विंटल है और साइज साढ़े तीन बाई साढ़े पांच फीट है। इसकी स्पीड 40 से 45 किलोमीटर है और एवरेज 20 से 25 किलोमीटर प्रति लीटर है।

कंपनियों से सहयोग: मांगा छात्रों ने बताया कि वे ऐसे छोटे व कम खर्च पर कई वाहन तैयार करने की क्षमता रखते हैं, बशर्ते कि ऑटो मोबाइल कंपनियां उन्हें सहयोग दें।

इस कारण बनाई जीप

छात्र सुखबीर सिंह ने बताया कि वे लास्ट सेमेस्टर के छात्र हैं। उन्होंने कालेज में पिछले ढ़ाई साल के दौरान जो सीखा, उसे अमलीजामा पहनाकर कालेज के सामने पेश करना होता है। इस बीच उन्होंने एक ऐसी जीप बनाने की सोची, जिस पर कम खर्च हो और उसे खासकर जमींदारों व घरेलू कार्यों में प्रयोग किया जा सके। इसमें उन्हें कालेज के प्रिंसिपल डीके गर्ग व एचओडी अरुण गुप्ता ने पूरा सहयोग दिया।

ऐसे तैयार हुई जीप : जीप तैयार करने में उन्हें खास समय नहीं लगा। कुछ ही दिनों में तैयार इस जीप में उन्होंने राजदूत मोटर साइकिल के टू स्ट्रोक पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। उन्होंने इंजन को पावर के लिए चैन सिस्टम से जोड़ा ताकि पिछले टायरों को इंजन आसानी से खींच सके। इसमें उन्होंने रियर एक्सल ऑटो के लगाए हैं और स्टेयरिंग पावर लगाया है।

No comments: