Sunday, April 17, 2011

बुजुर्गो के लिए खास ईको कैब फाजिल्का फिमटो

अमृत सचदेवा, फाजिल्का

ग्रेजुएट वेलफेयर एसोसिएशन फाजिल्का के इंजीनियरों ने बुजुर्गो के लिए खास तरह की रिक्शा तैयार की है। टीम ने ऐसी रिक्शा का निर्माण किया है, जो वजन में हल्की होने के साथ-साथ मजबूत भी है। सबसे खास बात ये है कि बुजुर्गो की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इसका प्लेटफार्म इतना नीचा बनाया गया है कि जोड़ों के दर्द से पीड़ित बुजुर्ग इसमें आसानी से चढ़ उतर सकें। साथ ही बुजुर्गो को सड़कों के गढ्डों के झटकों से बचाने के लिए शाकर सिस्टम भी लगाया गया है। शुक्रवार देर शाम को गांव आसफवाला शहीदों की समाधि पर पहुंचे पंजाब के चीफ सेक्रेटरी एससी अग्रवाल ने ऐसी 5 रिक्शों का लोकार्पण किया।

एसोसिएशन के सचिव सिविल इंजीनियर नवदीप असीजा ने बताया कि आईआईटी रूड़की से सेवानिवृत्त व उत्तराखंड सरकार द्वारा ऊर्जा पुरुष के खिताब से नवाजे गए प्रो. भूपेंद्र सिंह द्वारा ईजाद इस रिक्शा को 'ईको कैब फाजिल्का फिमटो' नाम दिया गया है। यह रिक्शा चलने में इतनी हल्की है कि रिक्शा चालकों को इसे चलाने में काफी सुविधा होगी। आकर्षक होने के कारण सवारियों का ध्यान इस रिक्शा की तरफ बढ़ेगा, जिससे रिक्शा चालकों को आर्थिक लाभ होगा। रिक्शा का अवलोकन करने के बाद अग्रवाल ने ऐसी रिक्शा शुरू करने पर एसोसिएशन के सदस्यों की सराहना की।

इस अवसर पर डीसी कमल किशोर यादव, कर्ण गिल्होत्रा सहित कई अधिकारी व लोग मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि एसोसिएशन इससे पहले भी वजन में हल्की ईको कैब नामक रिक्शा ईजाद कर चुकी है। इसकी खूबियों के मद्देनजर हाईकोर्ट हर जिले में ऐसी रिक्शा चलाने के आदेश दे चुका है। लुधियाना, पटियाला, अमृतसर व फाजिल्का में तो इस ईको कैब प्रोजेक्ट पर काम शुरू भी हो चुका है।

No comments: