Sunday, December 19, 2010

पटरी पर कब पहुंचेगी फाजिल्का टू अबोहर ट्रेन

डा. अमर लाल बाघला/अमृत सचदेवा, फाजिल्का

वर्ष 2010 में फाजिल्का-अबोहर के बीच रेल सफर का लोगों का ख्वाब, ख्वाब बनकर ही रह गया है। कभी रेल लाइन बिछाने के लिए नहर पर बिछाया जा रहा पुल गिरने तो कभी अन्य काम ढीला होने से फाजिल्का-टू-अबोहर ट्रेन पटरी पर नहीं आ सकी।

उल्लेखनीय है कि पहली फरवरी 2004 में तत्कालीन रेलमंत्री नीतिश कुमार ने फाजिल्का-अबोहर रेल मार्ग का नींव पत्थर रखा था। तब तीन वर्ष के भीतर काम पूरा होने की बात कही गई थी। इसका बजट भी 67 करोड़ से बढ़कर एक अरब से अधिक हो गया है।

उल्लेखनीय है कि फाजिल्का-अबोहर रेल लाइन की मांग दोनों नगरों के बाशिंदों द्वारा आजादी के बाद से की जा रही है। रेल मार्ग न होने के कारण दोनों शहरों व अन्य जगहों पर जाने वाले यात्रियों को बसों का महंगा सफर करना पड़ता था। यह मांग पूरी होने की दिशा में ऐतिहासिक दिन साल 2004 में आया जब पूर्व रेलमंत्री नीतिश कुमार ने फाजिल्का आकर इस रेल लाइन का नींव पत्थर रखा। सबसे पहले अबोहर के निकट कच्चा सीड फार्म में जगह एक्वायर करने, बाद में अदायगी को लेकर विवाद, रास्ते में आने वाले धार्मिक स्थलों की जगह एक्वायर करने के विवादों के चलते रेल लाइन लिंक पूरा होने में दिक्कतें आती रहीं। इसके अलावा गांव हीरांवाली के निकट जमीन धंसने से भी काम प्रभावित हुआ। इसके चलते 2007 में पूरा होने वाला काम 2010 तक खिंच गया। जब 2010 में रेलगाड़ी की यात्रा करने का ख्वाब देखा जाने लगा तो गांव आजमवाला के निकट गंग कैनाल पर बनाया जा रहा स्पैम वाले पुल का एक हिस्सा नहर में गिरने से काम बाधित हो गया। अब उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च या अप्रैल में फाजिल्का-अबोहर रेल लाइन पर गाड़ी दौड़ने लगेगी। क्योंकि नार्दन रेलवे रीजन के जनरल मैनेजर ने इस योजना को 31 जनवरी तक पूरा करने का आदेश दिया है। साथ ही पूर्णतया का सर्टिफिकेट मांग लिया है। इसके बाद रेलवे की ओर से लाइनों का ट्राई लिया जाएगा। फाजिल्का से लेकर अबोहर के बीच पांच रेलवे स्टेशन, सिग्नल और फाटक बनाने का काम पूरा हो चुका है। इन पांच स्टेशनों में से चूहड़ीवाला धन्ना व खुईखेड़ा क्रासिंग स्टेशन बनाए गए हैं। 2010 में न सही अब लोगों को 2011 में फाजिल्का से अबोहर रेलगाड़ी का सफर नसीब हो जाएगा। इसके साथ ही गंगानगर से फाजिल्का होते हुए लंबे रूट की गाड़ियां भी चलने लगेंगी।

No comments: