Wednesday, November 14, 2018

स्टार्ट वाकिंग फॉर स्माल डिस्टेंस का पाठ पढ़ाया, निकली जागरूकता रैली

भास्कर संवाददाता | फाजिल्का
शहर में ट्रैफिक जाम रहने के कारण बढ़ रहे वायु प्रदूषण से परेशान विभिन्न संस्थाओं से संबंधित शहर के 100 युवक व युवतियों ने पैदल मार्च कर जागरूकता रैली निकाली। जिसकी शुरूआत संजीव सिनेमा चौक से की गई। इस दौरान उनके हाथ में ट्रैफिक व वायु प्रदूषण संबंधी स्लोगन लिखे बैनर पकड़े हुए थे। इस मौके पर पंजाब सरकार के ट्रैफिक एडवाइजर नवदीप असीजा विशेष तौर पर उपस्थित थे। उक्त जागरूकता रैली के दौरान युवाओं ने लोगों से अपील की कि बेतरतीब वाहन खड़े न करें। इससे हादसे होने की आशंका अधिक रहती है। अगर वाहन को सड़क पर लगाई गई पीली पट्टी के अंदर खड़ा किया जाए तो अधिक समय नहीं लगेगा। हादसे भी नहीं होंगे। जागरूकता रैली नगर थाना में पहुंची और उन्होंने थाना प्रभारी लवमीत कौर को मांग पत्र दिया। उन्होंने कहा कि गलत पार्किंग करने वाले वाहन चालकों के चालान काटें। कोई भी समाजसेवी व गणमान्य व्यक्ति गलत पार्किंग करने वाले वाहन चालक के लिए सिफारिश नहीं करेगा। वह नेताओं से भी अपील करते हैं कि वह गलत पार्किंग करने वाले वाहन चालकों की पुलिस से सिफारिश न करें। शहर के गौशाला रोड, साइकिल बाजार चौक, पुराना बठिंडा रोड, मेहरियां बाजार, पुराना बस स्टैंड रोड, होटल बाजार, बस स्टैंड रोड में ट्रैफिक की समस्या अधिक रहती है।
वायु प्रदूषण कम करने के लिए लोगों से सही जगह वाहन खड़ा करने, साइकिल का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग और पैदल चलने का किया आह्वान
ओड-ईवन पर एक नजर
फाजिल्का जिला पुलिस की तरफ से मई 2017 में शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए ओढ़ ईवन फार्मूला शुरू किया गया था। इसके तहत यह शुरू किया गया था कि वाहन सप्ताह में आधे दिन एक तरफ और आधे दिन दूसरी तरफ खड़े होंगे। इससे ट्रैफिक समस्या से काफी निजात भी मिली। मगर दुकानदारों की तरफ से विरोध किए जाने के बाद इस फार्मूले को बंद कर दिया गया।
फाजिल्का के प्रमुख बाजारों से जागरूकता रैली निकालते हुए युवक-युवतियां।
हम बच्चों को तो ट्रैफिक नियमों का पालन करने का पाठ पढ़ाते हैं, लेकिन खुद ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते। इसलिए युवाओं द्वारा लोगों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने को कहा गया है। युवा अभिषेक बावा ने बताया कि उनकी तरफ से लोगों से अपील की गई है कि वह अगर कम दूरी पर जाना चाहते हैं तो पैदल चलें, पीली रेखा का सम्मान करें, वाहन की सही पार्किंग करें, पैदल चलने की आदत डालें, साइकिल चलाएं, वाहन चालक खुद ट्रैफिक नियमों का पालन करें।
पीली रेखा का सम्मान करें लोग
सही पार्किंग से हटेगी समस्या
ऊर्जा पुरुष डॉ. भूपिन्द्र सिंह ने बताया कि सही पार्किंग से ट्रैफिक समस्या का अधिक समाधान होगा। वाहन चालक को वाहन खड़े करना है तो वह सही पार्किंग करें। क्योंकि पार्किंग की जगह (पीली पट्टी के अंदर) अपनी है। अगर सही पार्किंग नहीं की जाती तो समस्या सभी के लिए खड़ी हो जाती है। इसलिए समस्या को सांझा समझकर उसे दूर करने का प्रयास करें।
कौंसिल हटाए कब्जे
शहर के अनेक दुकानदारों की तरफ से दुकानों के बाहर समान रखकर अवैध कब्जे किए गए हैं। जिस कारण दिन भर ट्रैफिक की समस्या रहती है। इसलिए नगर कौंसिल अधिकारियों को ऐसे अवैध कब्जों काे हटाना चाहिए। इसमें दुकानदारों को भी सहयोग देना चाहिए ताकि इस समस्या से निजात मिल सके।  

No comments: