Sunday, March 14, 2010

जनहित: अब से नहीं बिकेगा पॉलिथीन


Matrix News
आखिर नगर की सुन्दरता एवं वातावरण की स्वच्छता के लिए नगर के दुकानदारों ने पालीथीन को बंद कर उसके विकल्प को अपनाना शुरू कर दिया है। इसे नगर कौंसिल के प्रयासों की सफलता कहें, चाहे नगरवासियों का सहयोग, लेकिन कम से कम अब पॉलिथीन के लिफाफों से तो फाजिल्का का वातावरण दूषित नहीं होगा। होली के पावन पर्व पर यहां पॉलिथीन लिफाफा यूनियन ने पूर्ण रूप से इसका प्रयोग न करने का निर्णय लिया है। उक्त निर्णय का समाज सेवी संस्था ग्रेजूएट्स वेलफेयर एसोसिएशन ने भी स्वागत किया है।

बता दें कि नगर कौंसिल फाजिल्का ने करीब तीन माह पूर्व एक प्रस्ताव पारित कर नगर में पॉलिथीन के बिकने पर रोक लगा दी थी। इसके साथ ही कौंसिल ने पॉलिथीन के विकल्प डिस्पोजल मेटिरियल से बने लिफाफों को न सिर्फ बाजार में उतारा, बल्कि दुकानदारों को सैंपल के तौर पर निशुल्क वितरित भी किए। हालांकि इस निर्णय का शुरूआत में भारी विरोध हुआ। इसी निर्णय ने नगर में पालीथीन के लिफाफों का होलसेल का कार्य करने वालों को एकत्रित कर दिया था व विरोध स्वरूप यूनियन भी स्थापित कर दी गई। पॉलिथीन लिफाफा यूनियन ने पिछले दिनों यहां लगातार धरना भी दिया, लेकिन कौंसिल अपने रुख पर कायम रही। इस बीच कई बार कौंसिल व यूनियन में बातचीत हुई, विवाद और बढ़ गया। बीते दिनों फिर कौंसिल ने डी कमपोजल मेटिरियल से बने लिफाफे बाजार में उतारे। इसी के साथ ही कौंसिल ने फिर यूनियन के साथ बैठक कर उन्हें पालीथीन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया तो यूनियन ने पालीथीन पर रोक को स्वीकार कर लिया। यूनियन के अध्यक्ष कृष्ण कुक्कड़, संदीप कुमार, रिषी भठेजा, अजय कुमार, विजय कुमार, विपन भटेजा व अन्यों ने कहा कि नगर की सुन्दरता एवं स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। अब से डिस्पोजल मैटिरियल से बने लिफाफों की ही बिक्री की जाएगी।

सबको साथ लेकर चलेंगे: सेठी

अनिल सेठी ने कहा कि कौंसिल नगर की सुन्दरता व स्वच्छा के लिए वचनबद्ध है। इसके साथ ही वह किसी भी यूनियन अथवा दुकानदारों को साथ लेकर चलेगी। हर निर्णय में दुकानदारों की सहमती के बाद ही उसे लागू किया जाएगा। उन्होंने जहां एक तरफ यूनियन का धन्यवाद किया, वहीं आम लोगों से भी पालीथीन की जगह इस नये विकल्प को आजमाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जल्द ही कौंसिल नगर की समाजसेवी संस्थाओं के साथ एक बैठक कर डिस्पोजल मेटिरियल से बने लिफाफों को अपनाने के लिये लोगों को जागरूक करने की अपील करेगी। उन्होंने कहा कि डिस्पोजल से बने लिफाफे कुछ समय बार गल जाते हैं और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं

No comments: