Tuesday, May 4, 2010

छा गया फाजिल्का का ईको-कैब

भास्कर न्यूज, 30th April 2010

ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां फाजिल्का वासियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा नहीं मनवाया है, लेकिन इस बार फाजिल्का के पर्यावरण संरक्षण के प्रोजैक्ट ईको- कैब को हाईकोर्ट ने सलाम करते पूरे पंजाब में लागू करने के आदेश दिए हैं। 

मीडिया में फाजिल्का इको-कैब के बारे में प्रकाशित सामग्री पर संघ्यान लेते मुख्य न्यायधीश मुद्गिल ने सरकार को इस प्रोजैक्ट को पूरे राज्य में लागू करने की सिफारिश की है। प्रोजैक्ट को फाजिल्का में स्थापित करने वाली संस्था ग्रेजूएट्स वेलफेयर सोसायटी ने खुशी व्यक्त करते हाईकोर्ट का धन्यवाद किया है। प्रोजैक्ट को टूरिजम विभाग ने धर्म नगरी अमृतसर में श्री हरमन्दिर साहिब के आस पास शुरू करने का भी निर्णय ले लिया है।

क्या है ईको- कैब योजना

ईको- कैब रिक्शा योजना शुरू करने वाला फाजिल्का देश का पहला शहर है। करीब दो वर्ष पूर्व इसके तहत नगर में दो जगहों बस अड्डा रिक्शा यूनियन तथा संजीव सिनेता चौक पर ईको- कैब सेंटर बनाए गए है, जहां पर फोन घुमाने पर रिक्शा अपने आप के घर पर पहुंच जाता है। 

इससे आपके समय की बचत होती है वहीं आपके पैसे, पेट्रोल के साथ साथ पर्यावरण का होने वाला नुक्सान भी नहीं होता। इस योजना के अनुसार प्रति दिन इन दोनों सेंटरों पर दर्जनों फोन आते हैं और लोगों को फायदा हुआ है। सोसायटी के महासचिव इंजि. नवदीप असीजा ने कहा कि हाईकोर्ट द्वारा इस प्रोजैक्ट की सराहना करना अपने आप में एक अहम बात है। 

एतिहासिक फैसले से राज्य के 1.60 लाख रिक्शा चालकों को फायदा होगा। फाजिल्का में योजना के तहत अब भारत संचार निगम ने निशुल्क फोन देने की भी घोषणा कर दी है

No comments: