Wednesday, June 10, 2009

साकार नहीं हो पाया राजीव गांधी का सपना

फाजिल्का-21वीं सदी के भारत का सपना देखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने भारत के सरहदी इलाकों में पाकिस्तान टीवी द्वारा किए जा रहे दुष्प्रचार को रोकने के लिए फाजिल्का में एशिया का दूसरा सबसे बड़ा टीवी टावर स्थापित करने का जो प्रयास किया था, वह भले ही उनके इस दुनिया से जाने के बाद सफल हो गया है लेकिन इस टीवी टावर के जरिये सरहदी इलाके की प्रतिभाओं को दूरदर्शन का मंच प्रदान करने का स्व. राजीव गांधी का सपना अभी साकार नहीं हुआ है।

फाजिल्का के लाखों लोग स्व. गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर उनके द्वारा दिए टीवी टावर के तोहफे को देखकर याद कर रहे है। साथ ही उनके न रहने से अधूरे रहे सपने की वर्तमान में हो रही दुर्दशा को देखकर भी चिंतित है।

उल्लेखनीय है कि स्व. राजीव गांधी ने फाजिल्का से उनसे मिलने दिल्ली गए शिष्टमंडल द्वारा यह बताए जाने पर कि सरहदी क्षेत्रों में पाकिस्तान टीवी द्वारा भारत के खिलाफ जहर उगलकर सरहदी क्षेत्रों के नौजवानों को गुमराह किया जा रहा है, पर तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री से बात कर सरहदी जिलों में उच्च शक्ति टीवी रिले केंद्र स्थापित करने के आदेश दिए थे। उनमें से एक केंद्र फाजिल्का में भी मंजूर हुआ था। आतंकवाद के कारण शहादत को प्राप्त हुए स्व. गांधी के न रहने के कारण उनका प्रयास तो कामयाब हो गया, लेकिन सरहदी क्षेत्र के युवाओं को अपनी बात कहने का जो मंच उन्होंने देने का सपना देखा था, वह अभी तक साकार नहीं हो सका।

शिष्टमंडल में शामिल इंडो पाक सुलेमानकी इंटरनेशनल ट्रेड फ्रंट के पदाधिकारी लीलाधर शर्मा ने बताया कि इस दूरदर्शन केंद्र पर कार्यक्रम तैयार करने का भी प्रबंध किया गया है लेकिन अज्ञात कारणों के चलते इसके लिए आई महंगी मशीनें धूल फांक रही है और करोड़ों रुपये की लागत से स्थापित यह दूरदर्शन केंद्र सिर्फ रिले केंद्र बनकर रह गया है।

श्री शर्मा ने कहा है कि सरहदी क्षेत्र के लोगों को उम्मीद है कि कांग्रेस नीत नई सरकार खासकर स्व. राजीव गांधी के पुत्र राहुल गांधी अपने पिता के सपने को साकार करने की दिशा में कोई ठोस कदम अवश्य उठाएंगे।

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/punjab/4_2_5484552.html

No comments: