Wednesday, June 17, 2009

फाजिल्का में शुरू होगा उत्तर भारत का दूसरा वैल्यू एजुकेशन सेंटर

फाजिल्का-रिक्शा ऑन फोन काल सर्विस शुरू करने वाली ग्रेजुएट वेलफेयर एसोसिएशन अब फाजिल्का वैल्यू एजुकेशन सेंटर शुरू करने जा रही है। इस मामले में फाजिल्का का नाम पूरे उत्तर भारत में दिल्ली के बाद दूसरे नंबर पर आ जाएगा। दिल्ली आईआईटी में इंजीनियरिंग छात्रों के लिए वैल्यू एजुकेशन सेंटर का संचालन किया जा रहा है।

फाजिल्का वैल्यू एजुकेशन सेंटर का संचालन फाजिल्का नालेज सिटी कैंपेन के रूप में किया जाएगा। यह प्रोजेक्ट आगामी दिनों में शुरू की जा रही यूनिवíसटी ऑफ एनर्जी एंड इकोलॉजी की स्थापना का नींव पत्थर है। फाजिल्का में स्थापित होने वाली यह यूनिवर्सिटी भारत व एशिया की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी होगी, जिसमें ऊर्जा व पर्यावरण, दोनों विषयों को एक साथ चलाया जाएगा। यूनिवर्सिटी की स्थापना के पहले चरण के रूप में शुरू किए जा रहे फाजिल्का नालेज सिटी कैंपेन में भूतपूर्व आईआईटी छात्र शहर के इजीनियरिग रुझान वाले विद्यार्थियों का

मार्गदर्शन करेंगे।

एसोशिएशन के सचिव इजीनियर नवदीप असीजा ने बताया कि यहां जल्द ही एक प्लेसमेंट सेल स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए एसो. की विभि

न्न कंपनियों एवं विदेशी यूनिवर्सिटियों के साथ बातचीत चल रही है।

प्रोजेक्ट को-आर्डिनेटर डा. रजनीश ने बताया कि वैल्यू एजुकेशन प्रोग्राम के अंतर्गत विद्याíथयों के पर्सनेलिटी टेस्ट, आईक्यू टेस्ट तथा एंट्रेस्ट इंवेंट्री टेस्ट रचना गगनेजा द्वारा लिए जाएंगे। वह इस विषय में पंजाब यूनिवíसटी, चंडीगढ़ से पीएचडी कर रही हैं।

एसोसिएशन के प्रोजेक्ट इचार्ज वरूण गगनेजा ने बताया कि विभिन्न साइक्लोजिकल टेस्टों के माध्यम से बच्चों को उपयुक्त कैरियर चुनने में सहायता दी जाएगी।

एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश कुक्कड़ व संरक्षक ने 'दैनिक जागरण' को बताया कि फाजिल्का का युवा शहर में पर्याप्त उच्च शिक्षा सुविधाएं न होने के चलते बाहर पढ़ने को तरजीह दे रहा है। इसके कारण फाजिल्का नवयुवकों से खाली हो रहा है, दूसरा यहां की प्रतिभाएं अपनी सेवाएं अन्य शहरों को दे रही हैं।


http://in.jagran.yahoo.com/news/local/punjab/4_2_5549898.html


DAINIK SPOKESMAN, PUNJABI


http://rozanaspokesman.com/fullpage.aspx?view=main&yview=2009&mview=Jun&dview=17&pview=5

No comments: