Thursday, September 1, 2011

प्रशासन के साथ अन्य संगठन भी जुटे राहत कार्य में - Fazilka

बाढ़ में फंसे ग्रामीणों को निकालने आए एनडीआरएफ के जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए डीसी बसंत गर्ग, एडीसी चरन देव सिंह मान, एनडीआरएफ के कमांडेंट आरके वर्मा भी मौके पर पहुंचे। फोर्स के 21 जवानों सहित इंस्पेक्टर यशपाल व सब इंस्पेक्टर सुनील खुन्नू के नेतृत्व में माल विभाग के रैप रेशम लाल छाबड़ा, फोर्स के राजपाल सिंह और बृज मोहन आदि ने बाढग़्रस्त ग्रामीणों की सहायता की। इसके अलावा धार्मिक और राजनीतिक संगठन भी लोगों की सहायता में लगे हुए हैं।
सच्चा सौदा मिशन ने शुरू किए राहत शिविर : बाढ़ में घिरे ग्रामीणों की सहायता के लिए डेरा सच्चा सौदा मिशन की ओर से गांव झंगड़ भैणी में स्थायी राहत शिविर शुरू कर दिया गया है। राहत के लिए बुधवार को गांव रेते वाली भैणी, गुलाबा भैणी, राम सिंह वाली भैणी और आसपास की ढाणियों के ग्रामीणों को लंगर व मवेशियों के लिए हरा चारा वितरित किया गया। इसके अलावा सेवादारों की ओर से गांव को पानी से बचाने के लिए बांध बनाने का कार्य भी जारी रहा। ब्लाक कांग्रेस कमेटी शहरी और देहाती द्वारा पूर्व विधायक डॉक्टर महेंद्र रिणवां ने नेतृत्व में बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों के मवेशियों के लिए हरा चारा नई अनाज मंडी से रवाना किया। इस अवसर पर यूथ कांग्रेसी नेता सिद्धार्थ रिणवां, देहाती अध्यक्ष देस राज जंडवालिया, शहरी अध्यक्ष सुरिंदर कालड़ा, रोहित रिणवां, गोपी राम पूर्व सरपंच, संदीप धूडिय़ा, हरमिंद्र सिंह दुरेजा, अशोक वाट्स, बाऊ राम पार्षद, डॉक्टर केके सेठी महासचिव, योगेश शर्मा, रिंपल धमीजा, शैंक पांडे, योगराज, अशोक सोनी, काली चौधरी, कुनाल, करण, अशोक नागवंशी, प्रिंस, कृष्ण आदि हाजिर थे। डॉक्टर रिणवां ने प्रभावित गांवों में लोगों को बांध की सुरक्षा के लिए डीजल भी मुहैया करवाया।
सड़क के साथ बने गड्ढे : गांव धरमू वाला, सुखेरा बोदला, फत्तूवाला और लाधूवाला की रेत खदानों में गहरे गड्ढ़े पड़ गए है। मंगलवार रात आई बरसात से खदानों से निकट से गुजरना मुश्किल हो गया है। गुरदीप सिंह, खुशियां बाई, बूढ़ सिंह, जोगिन्द्र सिंह, कुलदीप सिंह, सुनील कुमार और मुंशी राम ने बारिश से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजे की मांग की।
डीसी ने संस्थाओं से की बैठक 
बाढ़ पीडि़तों की सहायता के लिए आज डीसी बसंत गर्ग व एडीसी चरन देव सिंह मान ने समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों से बैठक की। इस मौके पर उन्होंने बाढ़ पीडि़तों की सहायता की लिए आगे आने की अपील की। मौके पर अर्जुन देव, अश्वनी कुमार, जतिंदर सिंह, सुभाष चंद्र, नत्थू राम, शाम लाल, अशोक कुमार, विनीत कुमार, सुरिंदर कुमार आदि मौजूद थे। 
40 गांवों के लोग अभी नहीं जुड़ पाए एक-दूसरे से 
मंडी लाधुका के निकट ड्रेन का पुल को जोडऩे के लिए ठेकेदारों की ओर से आज तीसरे दिन भी कोई प्रयास नहीं किया। जिस कारण 40 गांवों के लोग शहरों से टूटे रहे। रंगीला गांव के पूर्व सरपंच कर्म सिंह, ज्ञान सिंह, एससी बीसी कर्जामुक्ति संघर्ष समिति के प्रदेश महासचिव भगवान दास इटकान, मास्टर हंस राज और गुरपिंद्र सिंह आदि ने प्रशासन से संपर्क जुडऩे तक कश्ती की मांग की है।

No comments: