Thursday, January 13, 2011

सात जाबांज निकले अनोखे मिशन पर

अमृत सचदेवा, फाजिल्का

देश में फैल रहे आतंकवाद को रोकने और पर्यावरण संरक्षण के लिए युवाओं का आगे आना चाहिए। जब तक हम अपने देश के प्रति जागरूक नहीं होते, तब तक देश के दुश्मन अपने मंसूबों में कामयाब होते रहेंगे। कुछ ऐसे ही विचारों के साथ 50 दिन की साइकिल यात्रा पर जम्मू से निकले हैं सिख रेजीमेंट के 7 जांबाज। अपनी इसी यात्रा के दौरान ये जवान फाजिल्का पहुंचे।

इस अवसर पर दैनिक जागरण से बातचीत में दल के मुखिया नायब सूबेदार गंगा प्रसाद व नायब सूबेदार गुरनाम सिंह ने बताया कि उनकी यात्रा तीन जनवरी को जम्मू से रवाना हुई थी। यह यात्रा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश सहित करीब आधा दर्जन राज्यों से होते हुए 50 दिन बाद वापस जम्मू पहुंचेगी। इस यात्रा में 157 टेरीटोरियल आर्मी के 7 लोग शामिल हैं। नायब सूबेदार गंगाप्रसाद ने बताया कि यह जवान जहां-जहां से गुजर रहे हैं, वहां-वहां लोगों को टेरीटोरियल आर्मी ज्वाइन करने और पर्यावरण सुरक्षित रखने का संदेश दे रहे हैं। इसके तहत वनों को न काटने देने, जंगली जीवों की रक्षा करने व देश के प्रति प्रेम की भावना पैदा करने की प्रेरणा युवाओं को दी जा रही है। साइकिल रैली के सदस्य प्रतिदिन एक शहर पहुंचते हैं और सारा दिन वहां रैली निकाल लोगों को जागरूक करने के बाद सैन्य छावनी या शहर में किसी भी जगह पर स्टे कर अगले दिन आगामी लक्ष्य की ओर रवाना हो जाते हैं।

नायब सूबेदार गुरनाम सिंह ने बताया कि इस रैली से प्रेरित हो युवा सेना के साथ जुड़ने लगे हैं। उन्होंने बताया कि युवाओं में देश के प्रति जोश तो है, लेकिन सही मार्गदर्शन न होने के कारण वह सेना ज्वाइन नहीं कर पाते। ऐसे में उनकी रैली जागरूकता लाने में काफी मददगार साबित हो रही है।

No comments: